Thursday 23 June 2011

कैटरीना कैफ की कुंडली में खान सितारे

कैटरीना कैफ 26 जुलाई से सलमान खान के साथ आदित्य चोपड़ा निर्मित कबीर खान निर्देशित फिल्म ‘एक था टाइगर’ की शूटिंग इस्तांबुल में प्रारंभ करेंगी और अगले पांच महीनों तक इसी फिल्म के लिए पांच विभिन्न देशों में शूटिंग करेंगी। इस फिल्म के बाद कैटरीना कैफ यश चोपड़ा निर्देशित एक अनाम फिल्म में शाहरुख खान और अनुष्का शर्मा के साथ शूटिंग करेंगी। इसके साथ ही आदित्य चोपड़ा की ‘धूम ३’ में भी आमिर खान के साथ उनकी अतिथि भूमिका होगी। गोयाकि करीना कपूर के बाद कैटरीना कैफ को तीनों खान सितारों के साथ काम करने का अवसर मिलेगा।

इस्तांबुल में राजनीतिक तनाव है और सलमान खान तथा कैटरीना कैफ के बीच भी तनाव है। ज्ञातव्य है कि लंदन से मुंबई आईं कैटरीना कैफ के संघर्ष भरे वर्षो में सलमान खान ने उन्हें सहारा दिया और उनके लिए हिंदी तथा नृत्य के शिक्षक रखे। उन वर्षो में सलमान ने न केवल उनका उत्साह बढ़ाया, वरन आर्थिक मदद भी की। कैटरीना एक तरह से खान परिवार का हिस्सा हो चुकी थ

सलमान खान के कारण फिल्म उद्योग में लोगों ने कैटरीना का कोई अनुचित लाभ उठाने की कोशिश नहीं की। वह खान परिवार के प्रश्रय में सुरक्षित रहीं। इस सहायता के साथ ही उन्होंने अपने परिश्रम और अनुशासन से सफलता प्राप्त की और एक के बाद एक अनेक सफल फिल्मों में काम किया।

सफलता का शिखर इतना छोटा होता है कि उसमें एक ही व्यक्ति रहता है। दूसरे की जगह तो छोड़िए, अपने साए तक के लिए थोड़ी-सी जगह होती है। कैटरीना के माता-पिता का संबंध टूट चुका था और अपने सात भाई-बहनों की जवाबदारी भी उनके सुडौल, सुंदर कंधों पर रही है और आज वह अपनी छोटी बहन इसाबेल को भी सितारा बनाने की कोशिश कर रही हैं। जो सलमान ने उनके लिए किया, वही वह अपनी बहन के लिए कर रही हैं।

सलमान खान और कैटरीना कैफ के बीच प्रेम संबंध टूट चुका है, परंतु कोई दुश्मनी नहीं है और सलमान की रजामंदी से ही निर्माता ने कैटरीना को लिया होगा। याद आता है कि दिलीप कुमार और मधुबाला ने अपने तूफानी इश्क के बीच गलतफहमियों के कारण इस कदर अलगाव झेला कि वे व्यक्तिगत अबोले दौर में भी ‘मुगल-ए-आजम’ के प्रेम दृश्य अनुभूति की तीव्रता से करते रहे।

मधुबाला के पिता ने बलदेवराज चोपड़ा की ‘नया दौर’ की आउटडोर शूटिंग से इनकार किया, परिणामस्वरूप मामला अदालत में गया, जहां दिलीप कुमार ने स्वीकार किया कि वे मधुबाला से प्यार करते हैं। यह पहला प्रकरण है, जहां भरी अदालत में इकरारे इश्क हुआ। शहजादे सलीम ने भी दरबार में अकबर के सामने इश्क का एलान किया था।

बहरहाल, कैटरीना कैफ का अरमान था शाहरुख खान के साथ काम करना और इसी की खातिर कोई तीन वर्ष पूर्व कैटरीना कैफ के जन्मदिन पर सलमान खान ने ओलिव होटल में शानदार दावत का आयोजन किया। उसी दावत में सलमान और शाहरुख के बीच अदावत हो गई, जो आज तक जारी है। ऊपरवाले की पटकथा देखिए कि आज दोनों खानों में अनबन है, परंतु कैटरीना कैफ दोनों के साथ फिल्में कर रही हैं। यथार्थ में कल्पना से अधिक नाटकीय स्थितियां बनती हैं। समय की नदी में बहुत घुमाव और गति है। बहरहाल, भाग्यवान कैटरीना कैफ ने अभी तक अक्षय कुमार के साथ डेविड धवननुमा फिल्मों में बहुत उछल-कूद कर ली, लटके-झटके भी दिखाए, परंतु अब अभिनय के मामले में शीला को जवान हो जाना चाहिए।

No comments:

Post a Comment