Tuesday 10 May 2011

भारत के टॉप 10 मोस्ट-वांटेड में आधे पाक सेना के अधिकारी

नई दिल्ली. BHASKAR NETWORK
  भारत ने पाकिस्तान को एक बार फिर आईना दिखाने की कोशिश की है। भारत ने पड़ोसी मुल्‍क को 49 मोस्ट-वांटेड अपराधियों की सूची सौंपी है। इस सूची के टॉप टेन में शामिल पांच अपराधी पाकिस्तानी सेना के वर्तमान या पूर्व मेजर हैं। साफ है कि पाकिस्तानी आर्मी और वहां की खुफिया एजेंसी आईएसआई भारत विरोधी गतिविधियों में लंबे समय से लगे हुए हैं।

इस सूची में सबसे उपर लश्कर-ए-तैय्यबा का मुखिया हाफिज सईद (तस्‍वीर के इनसेट में) का नाम है जिस पर मुंबई में हुए आतंकी हमलों की साजिश रचने का आरोप है। अमेरिका ने भी हाल में मुंबई हमलों से जुड़े पाकिस्‍तानी आतंकवादियों की सूची भारत को सौंपी है जिनके खिलाफ शिकागो की अदालत में चार्जशीट दायर किया गया है।

केंद्रीय गृह सचिव जी के पिल्लई ने अन्य दस्तावेजों के साथ ही भारत के मोस्ट वांटेड अपराधियों की सूची पाकिस्तान के गृह सचिव कमर जमां चौधरी को सौंप दी है। इस सूची में जिन पूर्व मेजरों के नाम शामिल हैं, उनमें साजिद माजिद उर्फ साजिद मीर, अब्दुर रहमान हाशिम सैयद उर्फ पाशा, इलियास कश्मीरी प्रमुख हैं। इसके अलावा सेना के दो वर्तमान मेजर भी शामिल हैं। साजिद माजिद मुंबई हमले में आरोपी है, जबकि पाशा इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) से जुड़ा है।

इलियास कश्मीरी के हाथ में अल कायदा की पाकिस्‍तान स्थित '313 ब्रिगेड' की कमान है। पाकिस्तानी सेना के दो वर्तमान मेजरों ने आईएसआई के जरिये पाकिस्‍तानी-अमेरिकी मूल के संदिग्‍ध आतंकवादी डेविड कोलमेन हेडली की मदद की थी। भारत की राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के अनुसार साजिद मीर और पाशा के संबंध अच्‍छे नहीं थे। एनआईए ने हेडली से पूछताछ की थी जिसमें उसने बताया कि साजिद मीर ने मुंबई पर हमले की योजना पाशा के मुकाबले खुद को बेहतर रणनीति बनाने वाला नेता साबित करने के लिए बनाई। इसी के बाद पाशा औऱ कश्मीरी, दोनों अल कायदा सरगना ओसामा बिन लादेन के करीब आ गए थे।

पाशा का आईएसआई से भी कई बार इस मुद्दे पर विवाद हुआ। वह चाहता था कि वे भारत के कश्मीर के बजाए अफगानिस्तान में अमेरिकियों को निशाना बनाएं। साजिद मीर 2001 में पाकिस्तानी सेना से लश्कर-ए-तैय्यबा के आतंकवादियों को प्रशिक्षण देने भेजा गया था।

अब्दुल रहमान सईद ने पाकिस्तानी सेना की छठवीं बलूच रेजीमेंट से रिटायरमेंट लेकर लश्कर-ए-तैय्यबा के लिए काम करना शुरु कर दिया। इलियास कश्मीरी ने 1994 में दिल्ली के पहाड़गंज से चार विदेशियों का अपहरण किया था। उसके साथ एक अन्य आतंकवादी उमर सईद शेख भी था। शेख को गाजियाबाद पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था, जबकि कश्मीरी भाग निकला।

भारत की ओर से सौंपी गई सूची में जो भारतीय मूल के अपराधी शामिल हैं और पाकिस्तान में शरण लिए हुए हैं, उसमें दाउद इब्राहिम, मेमन इब्राहिम, छोटा शकील, मेमन अब्दुल रज्जाक, अनीस इब्राहिम, अनवर अहमद हाजी जमाल, मोहम्मद दोसा, जावेद चिकना, सलीम अब्दुल गनी, रियाज खत्री, अली मूसा आदि शामिल हैं।    

No comments:

Post a Comment