Tuesday 31 May 2011

विश्व सभ्यता को चौंका देगा यह अनोखा मंदिर!

अंकोरवाट। दुनिया में हर मंदिर की दीवारों पर धार्मिक चित्र बनाए जाते हैं। वहीं थाईलैंड के वट रॉन्ग खुन मंदिर में प्रवेश करते ही आप समझ जाएंगे कि ये कोई साधारण मंदिर नहीं है। यहां दीवारों पर पवित्र जानवर और अंतरिक्ष यान तो बनाए गए हैं, लेकिन साथ ही भविष्य के स्पेसशिप उड़ाते रोबोट्स के अलावा सुपरमैन, बैटमैन, स्पाइडरमैन, प्रीडेटर, मैट्रिक्स के नियो जैसे चरित्र या फिर फिल्म अवतार के विचित्र जीव भी बनाए गए हैं।

जानकारी के अनुसार 1997 में कलाकार चालेर्मचाइ कोसितपिपत ने अपने खर्च पर मंदिर को सजाने का बीड़ा उठाया था। पहले यहां धार्मिक तस्वीरें बनाई जानी थीं, लेकिन उन्होंने विदेशी पर्यटकों को भी आकर्षित करने के लिए अपना बुनियादी प्लान बदल दिया। बार्सिलोना के सागड्रा फामिलिया कैथ्रेडल की तरह इस निर्माणाधीन सफेद रंग के बौद्ध और हिंदू मंदिर का निर्माण अगले सौ साल तक चलता रहेगा।

गौतम बुद्ध की पवित्रता दर्शाने के लिए वट रॉन्ग खुन मंदिर को पूरी तरह सफेद बनाया जा रहा है। उनकी बुद्धि दर्शाने के लिए कांच लगाए गए हैं। ये कांच अपनी चमक से पूरी धरती और अंतरिक्ष को रोशन करेंगे। इसके अलावा एक ब्रिज भी बनाया गया है, जिसमें दो हाथ आसमान की तरफ उठे हुए हैं।

No comments:

Post a Comment