Thursday 5 May 2011

प्रतिभाशाली फिल्मकारों की कमी नहीं : कश्यप

फिल्मकार अनुराग कश्यप कहते हैं कि बॉलीवुड में प्रतिभाशाली निर्देशकों की कमी नहीं है लेकिन निर्माता स्थापित निर्देशकों को ही खोजते हैं। कश्यप को भी अपनी पहली फिल्म 'ब्लैक फ्राइडे' के प्रदर्शन के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा था।



कश्यप ने साक्षात्कार में कहा, "यह फिल्मोद्योग आपको इस आधार पर पूछता है कि आपने पूर्व में क्या किया है। यहां आपका पिछला बॉक्सऑफिस रिकॉर्ड देखा जाता है और यही वजह है कि फिल्मोद्योग इस अफसोसनाक स्थिति में है। जहां तक मेरा सवाल है तो मैं लोगों को आगे बढ़ाना चाहता हूं। मुझे जिन लोगों में क्षमताएं महसूस होती हैं उन्हें मैं आगे बढ़ाने की कोशिश करूंगा।"



एक निर्माता के तौर पर कश्यप ने कई नवोदितों के साथ काम किया है। उन्होंने विक्रमादित्य मोटवानी के साथ 'उड़ान' और बिजॉय नाम्बियार के साथ 'शैतान' बनाई।



कश्यप कहते हैं, "मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि फिल्मोद्योग में बिजॉय की फिल्म के प्रति सहमति नहीं थी और अंत में यह फिल्म मेरे पास आई लेकिन यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि यहां अच्छे फिल्मकारों के अच्छे विचारों पर ध्यान नहीं दिया जाता। इस कारण यहां अच्छे फिल्मकार बेकार हो जाते हैं। मुझे 'शैतान' पर बिजॉय के साथ काम करने के लिए दूसरी बार नहीं सोचना पड़ा।"



नवोदित निर्देशकों की मदद पर कश्यप कहते हैं, "मैंने उनकी मदद नहीं की। वास्तव में उन्होंने मेरी मदद की है। मेरी दृष्टि से देखें तो मुझे लगता है कि उनकी फिल्मों के जरिए मुझे विश्वसनीयता मिली है। साथ ही मुझे इस तरह की फिल्मों का निर्माण जारी रखने का साहस मिला है।"



उन्होंने कहा, "फिल्मोद्योग के लिए यह बहुत दुखद बात है कि उसने 'उड़ान' से पहले मोटवानी और 'शैतान' से पहले बिजॉय पर कोई ध्यान नहीं दिया।"



जून में प्रदर्शित होने जा रही 'शैतान' में राजीव खंडेलवाल और कश्यप की प्रेमिका व अभिनेत्री काल्की कोचलीन ने अभिनय किया है।

No comments:

Post a Comment