Wednesday 18 May 2011

बॉलीवुड में होगा करोड़ों का क्लैश

आगामी कुछ महीनों में बॉलीवुड की कई बड़ी फिल्में एक साथ रिलीज होने वाली हैं। ऐसे में कुछ शुक्रवारों को बॉक्स आफिस पर जबरदस्त टक्कर देखने को मिल सकती है। आइए जानें इनमें से कुछ फिल्मों के बारे में।
करीब पांच साल पहले २क् अक्टूबर २क्क्६ को बॉलीवुड के दो धुरंधरों की फिल्म एक साथ रिलीज हुई थी। ये फिल्में थीं बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान की ‘डॉन’ और सुपरस्टार सलमान खान-अक्षय कुमार की फिल्म ‘जानेमन’। एक साथ रिलीज के कारण शाहरुख खान की ‘डॉन’ तो हिट हो गई मगर ‘जानेमन’ बॉक्स ऑफिस पर चित हो गई। इसके बाद शाहरुख ने अपने अंदाज में एक इंटरव्यू में कहा कि ‘बॉलीवुड में कोई भी फिल्म या तो मेरी फिल्म की रिलीज से कुछ हफ्ते पहले रिलीज हो जाए या कुछ हफ्तों के बाद हो, मेरी फिल्म के साथ कोई फिल्म रिलीज होगी तो नुकसान ही होगा’। वैसे बॉलीवुड में यह किस्सा कोई नया नहीं है, यहां हर शुक्रवार को फिल्म निर्माताओं के सैकड़ों करोड़ दांव पर लगे रहते हैं।
कब रिलीज करें फिल्म
पिछले कुछ सालों में बॉलीवुड में बनने वाली फिल्मों की संख्या लगातार बढ़ी है। इसके साथ ही फिल्मों का बजट भी हर नई फिल्म के साथ बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में सबसे बड़ी दिक्कत फिल्म के रिलीज की तारीख को लेकर है। साल की शुरुआत में मार्च से लेकर अप्रैल तक परीक्षाओं का मौसम होता है, इसके बाद इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की लोकप्रियता के कारण अगले दो महीनों में भी कम फिल्में ही रिलीज होती हैं। इसके अलावा रमजान और श्राद्ध के समय भी कोई अपनी फिल्म रिलीज करना नहीं चाहता। ऐसे में फिल्म निर्माताओं के सामने अंगुली पर गिने-चुने शुक्रवार ही बचते हैं अपनी फिल्म को रिलीज करने के लिए। इन शुक्रवारों में भी शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन, आमिर खान, सलमान खान, अक्षय कुमार और रितिक रोशन जैसे बड़े सितारों की फिल्में आने से कई छोटी फिल्में पिट जाती हैं।
इस बार भी यही हाल
इस बार भी फिल्म रिलीज को लेकर यही हाल है। 2011 में आईपीएल के बाद आने वाले कम से कम पांच शुक्रवारों में कई बड़ी फिल्में एक साथ रिलीज होने जा रही हैं। इन फिल्मों में करोड़ों दांव पर लगे हैं। इस बार कई शुक्रवारों को 50 से 200 करोड़ तक की फिल्में आपस में क्लैश हो रही हैं। ऐसे में यह तय है कि कई फिल्में हिट होंगी तो कई दर्शकों को खींचने में असफल हो जाएंगी। इसका सबसे बड़ा कारण है कि 2011 में अब तक परीक्षा और आईपीएल के चलते कई बड़ी फिल्में रिलीज नहीं हो पाई हैं। इस वर्ष अभी तक ‘यमला पगला दीवाना’ सबसे बड़ी हिट रही है। 20 करोड़ की लागत से बनी इस फिल्म ने 54.98 करोड़ कमाए थे। इस बार मात्र पांच से छह शुक्रवारों को बॉलीवुड में एक ही दिन रिलीज होने वाली फिल्मों के कारण लगभग 350 करोड़ रुपए दांव पर लगे हैं। इसमें सलमान की ‘रेडी’ और शाहरुख की ‘रॉ वन’ जैसी फिल्में शामिल नहीं हैं जो अकेले ही सैकड़ों करोड़ के बजट की हैं, लेकिन उनकी रिलीज की टक्कर में कोई दूसरी बड़ी फिल्म नहीं है।
जिंदगी न मिलेगी दोबारा 1/ मर्डर 2 रिलीज:जुलाई 8
खास बात: रितिक और कैटरीना
बजट: 50 करोड़ कास्ट: रितिक, कैटरीना, अभय देओल, फरहान अख्तर, कलकी कोचलिन।
खास बात: 2004 की ब्लॉकबस्टर
मर्डर की सिक्वेल, बजट: 35 करोड़, स्टार कास्ट: इमरान हाशमी, जैकलीन फर्नांडीज।
‘जिंदगी न मिलेगी दोबारा’ से एक बार फिर जोया अख्तर निर्देशन के क्षेत्र में अपनी किस्मत आजमाने के लिए तैयार हैं। इस मल्टीस्टारर फिल्म की शूटिंग स्पेन और भारत में हुई है। पहले यह फिल्म ३ जून को सलमान खान की रेडी के साथ रिलीज हो रही थी। अब यह मर्डर २ के साथ रिलीज हो रही है। मर्डर 2 खबरों में तब आई थी जब भट्ट कैंप ने यह घोषणा की थी कि इस बार मर्डर में मल्लिका शेरावत की जगह जैकलीन फर्नाडीज अपनी अदाएं दिखाएंगी। इसी दिन एक और फिल्म ‘बिन बुलाए बाराती’ भी रिलीज हो रही है। अब देखना है कि कौन-सी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बाजी मारती है।
मौसम 1/ह् सिंघमरिलीज: जुलाई 22
खास बात: दिग्गज कलाकार पंकज कपूर की निर्देशित पहली फिल्म, बजट: 45 करोड़, स्टार कास्ट: शाहिद कपूर और सोनम कपूर
देहली बैली 1/ह् बुड्ढा रिलीज: जुलाई 1
खास बात: आमिर खान इस फिल्म के निर्माता हैं। बजट: १क् करोड़, स्टार कास्ट: इमरान खान, पूर्णा जगन्नाथ।
देहली बैली और बुड्ढा में एक ओर आमिर हैं और दूसरी ओर अमिताभ। ऐसे में हो सकता है कि आपको १ जुलाई को २क्११ की एक बड़ी हिट देखने को मिले। आमिर इस फिल्म के निर्देशक अभिनय देव को भी तरह-तरह के सुझाव दे रहे हैं।
खास बात: हीरो के तौर पर अमिताभ की वापसी, बजट: 10.5 करोड़, स्टार कास्ट: अमिताभ बच्चन, हेमामालिनी, रवीना टंडन, सोनू सूद
सिंघम के साथ अजय फिर एक्शन में वापसी कर रहे हैं, वो भी अपने पसंदीदा निर्देशक रोहित शेट्टी के साथ। यह सुपरहिट फिल्म तेलुगू का रीमेक है। इस फिल्म ने लगभग १क्क् करोड़ रुपए की कमाई की थी। मौसम एक लव स्टोरी है। इस फिल्म से पंकज कपूर अपनी निर्देशन पारी की शुरुआत कर रहे हैं। फिल्म को पहले ही सेट पर आग लगने के कारण ३५ लाख का नुकसान हो चुका है।
खास बात: अजय देवगन की सिक्स-पैक के साथ एक्शन में वापसी, बजट: 60 करोड़, स्टार कास्ट: अजय देवगन, काजल अग्रवाल
'रॉक स्टार' 1/ 'मेरे ब्रदर की दुल्हन', रिलीज: सितंबर 9
खास बात: रनबीर कपूर का रॉकस्टार बनना, बजट: 50 करोड़, स्टार कास्ट: रनबीर कपूर, नरगिस फाखरी
खास बात: यश राज बैनर में बिकाऊ स्टार, बजट: 35 करोड़, स्टार कास्ट: इमरान खान, कैटरीना कैफ, अली जाफर
'एजेंट विनोद' 1/ 'लेडीज वर्सेज रिकी बहल', रिलीज : दिसंबर 9
खास बात: हॉलीवुड स्टाइल स्पाई थ्रिलर, बजट: 65 करोड़, स्टार कास्ट: सैफ अली खान, करीना कपूर
‘एजेंट विनोद’ में सैफ हॉलीवुड लुक में नजर आएंगे और थ्रिलर का आनंद मिलेगा। वहीं ‘लेडीज वर्सेज रिकी बहल’ में दर्शकों को कॉमेडी का तड़का देखने को मिलेगा। इस फिल्म में ‘बैंड बाजा बारात’ की टीम वापसी कर रही है।
खास बात: बैंड बाजा बारात की टीम की वापसी, बजट: 30 करोड़, स्टार: रणबीर सिंह, अनुष्का शर्मा
 

 

 

 

 

 

 
 

 

No comments:

Post a Comment