Friday 13 May 2011

'माया' काल से भी पुरानी थी यह रहस्यमयी सभ्यता

सेंट्रल अमेरिका के होंडूरास गणराज्य में कोपन के पास माया सभ्यता से भी पुराने अवशेष मौजूद हैं। मैक्सिको के पुरातत्व शास्त्री विक्टर हेरेडिआ के अनुसार इसे एनकाउंटर्स का शहर कहते हैं। इस इलाके में ताव्हाकस इंडियंस रहते हैं। अलबत्ता ये पता नहीं चलता कि सदियों पहले यहां कौन-सी सभ्यता बसा करती थी।

जानकारी के अनुसार यहां जिस इलाके में दो नदियां मिलती हैं, वहां करीब 12 एकड़ में ये शहर बसता था। आज भी यहां पत्थरों से बने स्मारक और स्तंभ मौजूद हैं। समझा जाता है कि ये 300 ईसापूर्व से 300 ईस्वी के बीच बने होंगे।

हेरेडिया के अनुसार इस स्थान पर प्री-हिस्पेनिक (स्पेनिश शासन से पहले का) शहर बसता था। वैसे अब तक इस पर बहुत ज्यादा रिसर्च नहीं हुई है। फिर भी जितनी रिसर्च हुई है, उससे इस शहर की स्थापना की जानकारी नहीं मिलती। यहां मिले अवशेषों को देखकर बहस होती है कि ये लोग विलुप्त हो चुके लेमुरिया से संबंधित रहे होंगे। इन्हें भी गलत साबित नहीं किया जा सका है।

राज है गहरा

होंडूरास गणराज्य में एक पुरानी सभ्यता के अवशेष मिलते हैं। काफी रिसर्च के बाद भी इसकी सही उम्र और अन्य चीजों के बारे में कुछ पता नहीं लगाया जा सका है। कुछ लोग इसे लेमुरिया की खोई हुई दुनिया से भी जोड़ते हैं।

No comments:

Post a Comment